Friday, September 19, 2008

गया-एक परिचय

मैं बिहार राज्य के मगध प्रमंडल एवं गया जिला मुख्यालय गया शहर का रहने वाला हूँ। प्राचीन काल में इसे मगध कहा जाता था और यहाँ के निवासी मागध। यह झारखंड और बिहार की सीमा पर फल्गु नदी (निरंजना नदी) के किनारे अवस्थित है। गया की प्रसिद्धी मुख्य रुप से एक धार्मिक नगरी के रुप में है। इस शहर के नाम के साथ एक कहानी जुड़ी है। कहते हैं पहले इस शहर में गयासुर का राज हुआ करता था। जब भगवन विष्णु ने उसका वध करते समय उसे एक वरदान मँगाने को कहा तो उसने इस शहर का नाम अपने नाम पर रखने की इच्छा जाहिर की। तभी से इस शहर का नाम गया है। हर वर्ष आश्विन माह के कृष्ण पक्ष में पितृपक्ष के अवसर पर देश-विदेश के हजारो श्रद्धालु अपने पूर्वजो की आत्मा की जन्म - जन्मान्तर के बंधनो से मुक्ति, मोक्ष एवं स्वर्ग की प्राप्ति के लिए यहाँ पिंडदान करने आते हैं। यह शहर सड़क, रेल और वायु तीनो मार्गों द्वारा जुडा है। यह गया रेलवे स्टेशन से १ किलोमीटर एवं बिहार एवं झारखण्ड के एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा सुजाता अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा से ४ किलोमीटर एवं बिहार की राजधानी पटना शहर से १०० किलोमीटर की दुरी पर है। गया का उल्लेख महाकाव्य रामायण में भी मिलता है।

गया के दर्शनीय एवं धार्मिक स्थल - विष्णुपद मन्दिर, मंगलागौरी, रामशिला, बोधगया, वानावर (बराबर) पहाड़ एवं गुफा, बिथोशरीफ़ इत्यादि।

विष्णुपद मन्दिर का निर्माण १७८७ में इंदौर (मध्य प्रदेश) के होल्कर वंश की साम्राज्ञी महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने कराया था जो की हिन्दुओं के लिए काफी पवित्र स्थल है। कथाओ के अनुसार जब भगवन विष्णु गयासुर का वध करने को अवतरित हुए थे उसी समय उनका पद चिह्न यहाँ अंकित हो गया था जो कि मन्दिर परिसर में मौजूद हैं और यहाँ इसी कि पूजा होती है और मन्दिर का निर्माण भी इसी पद चिह्न के ऊपर किया गया है। लोगो का यह भी मानना है की यहाँ गयासुर का शाप है कि इस जगह पर प्रतिदिन कम-से-कम ५ चिता नहीं जली तो प्रलय आ जाएगा। एक कहानी फल्गु नदी से भी जुड़ी हुई है। जब भगवन राम अपनी पत्नी सीता सहित अपने पिता का पिंडदान करने आए थे तभी सीता ने इस नदी की गद्दारी पर इसे श्राप दिया की तू हमेशा सूखी रहेगी। पितृपक्ष के अवसर पर इसमे काफी भीड़ रहती है। वर्त्तमान में इस मन्दिर का संचालन यहीं के पंडा लोग करते हैं जिसे प्रसाशन द्वारा "विष्णुपद मन्दिर न्यास" में परिवर्तित करने की कोशिश की जा रही है ताकि मन्दिर परिसर का समुचित विकास और श्रधालुओं को बेहतर सुविधा दिया जा सके।

बोधगया यहाँ से १३ किलोमीटर की दुरी पर स्थित है जो बौद्ध धर्मावलम्बियों के लिए बहुत ही पवित्र स्थल है। यही पीपल के पेड़ (बोधी वृक्ष) के निचे राजकुमार सिद्धार्थ को बुद्धत्व (ज्ञान) की प्राप्ति हुई थी तभी से वे भगवान बुद्ध के नाम से प्रसिद्ध हुए। उसी पीपल के पास सम्राट अशोक ने मन्दिर का निर्माण करवाया जो आज महाबोधि मन्दिर के नाम से प्रसिद्ध है जिसके पुरे मन्दिर परिसर को वर्ष २००२ में यूनेस्को द्वारा विश्वदाय स्मारक घोषित किया गया है। यहाँ प्रतिवर्ष दिसम्बर के महीने में कालचक्र पूजा एवं बौध महोत्सव का आयोजन किया जाता है जिसमे देश-विदेश के लोग भाग लेते हैं। कालचक्र पूजा के लिए ये अपने सर्वोच्च धर्म गुरु दलाई लामा या करमापा लामा या दोनों को बुलाते हैं।

वानावर पहाड़ एवं गुफा यहाँ से लगभग २० किलोमीटर उत्तर मे स्थित है। पहाड़ के ऊपर भगवान शिव का मन्दिर है, जहाँ हर वर्ष हजारों श्रद्धालू सावन के महीने मे भगवान जल चढाते है। कथाओं के अनुसार इस मन्दिर का निर्माण बानासुर नामक राक्षस ने करवाया था। पुनः सम्राट अशोक ने इसकी मरम्मत करवाया। इसके नीचे सतघरवा की गुफा है, जो प्राचीन स्थापत्य कला का नमूना है। इस पर जाने हेतु पातालगंगा , हथियाबोर और बावनसीढ़ी तीन मार्ग है, जो क्रमशः दक्षिण, पश्चिम और उत्तर से है, पूरब में फलागु नदी है। वानावर गुफा बौद्ध धर्म के लिए महत्वपूर्ण है। यह बराबर और नागार्जुनी श्रृंखला के पहाड़ पर स्थित है। इस गुफा का निर्माण बराबर और नागार्जुनी पहाड़ी के बीच सम्राट अशोक और उनके पोते दशरथ के द्वारा कराइ गई थी। इस गुफा उल्लेख ई।एम. फोस्टर की किताब " पैसेज टू इंडिया" में भी किया गया है। इन गुफओं में से ७ गुफाएं भारतीय पुरातत्व विभाग की देखरख में है।

गया में अवस्थित मगध विश्वविद्यालय बिहार का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। इसके अंतर्गत मगध एवं पटना प्रमंडल के ४४ महाविद्यालय एवं ८५ मान्यता प्राप्त महाविद्यालय हैं जिसमे गया महाविद्यालय , अनुग्रह नारायण स्मारक महाविद्यालय, जगजीवन महाविद्यालय, मगध महिला महाविद्यालय इत्यादि प्रमुख हैं जिसमे कला, विज्ञान, वाणिज्य, प्रबंधन, विधि इत्यादि की शिक्षा दी जाती है। यहाँ अनुग्रह नारायण मगध आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, यूनानी तिब्ब महाविद्यालय, होम्योपैथी महाविद्यालय इत्यादि भी है।

शहर से ५ किलोमीटर की दुरी पर मानपुर नामक स्थान है जहाँ लोग कपडा उद्योग से जुड़े हुए हैं। पहले यहाँ भागलपुर के रेशम के भी कपडे बनाये जाते थे लेकिन कुछ आतंरिक समस्याओं के कारण अब उनका उत्पादन बंद हो गया है जिसे पुनः शुरु करने की कवायद चल रही है। बोधगया एवं विष्णुपद मन्दिर के कारण यहाँ के काफी लोग पर्यटन व्यवसाय से भी जुड़े हुए हैं। अक्टूबर से फरवरी तक बड़ी संख्या में चीन, जापान, कोरिया, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, श्रीलंका इत्यादि देशो से पर्यटक आते हैं। यहाँ की तिलकुट, अनरसा, लाई इत्यादि मिठाई बिहार एवं झारखण्ड ही नहीं बल्कि पुरे भारत में प्रसिद्ध है।

1 comment:

Water Community said...

आप की गया के वारे में दी गयी जानकारी काफी अच्छी है, फल्गु के बारे में और बताएं

फल्गु के बारे में यहां कुछ जानकारी है

http://hindi.indiawaterportal.org/?q=content/बाढ़-की-प्रलय-और-फल्गु-नदी-प्यासी

साभार - आपका

केसर